Categories: Syllabus

UPSEE Exam Syllabus 2020 UPTU AJKTU Entrance Exam Pattern

यूपीएसईई 2020 सिलेबस यूपी स्टेट एंट्रेंस टेस्ट सिलेबस 2020 स्कीम ऑफ उत्तर प्रदेश स्टेट एंट्रेंस एग्जाम 2020 यूपीटीयू यूपीएसईई 2020 पेपर 1 से 8 सिलेबस डाउनलोड पीडीएफ प्रश्न और अंक वितरण डाउनलोड यूपीएसईई सिलेबस 2020 पीडीएफ

UPTU UPSEE Entrance Test Syllabus 2020

UPSEE Exam Syllabus 2020

UPSEE-2020 के बारे में:

डिग्री स्तर के इंजीनियरिंग संस्थानों और अन्य व्यावसायिक कॉलेजों के लिए प्रवेश परीक्षा उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ द्वारा सरकार को सौंपी गई है। उत्तर प्रदेश का। इसके अलावा, सरकार। उत्तर प्रदेश, तकनीकी शिक्षा विभाग, ने केंद्रीय प्रवेश बोर्ड (CAB) के गठन के लिए कुलपति, उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ की अध्यक्षता में सहमति दे दी है, ताकि यहाँ पर राज्य प्रवेश परीक्षा का पर्यवेक्षण और नियंत्रण किया जा सके, जिसे UPSEE-2020 कहा जा रहा है। उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय, लखनऊ द्वारा संचालित। CAB को UPSEE-2020 आयोजित करने और प्रवेश और सीटों के आवंटन के तौर-तरीकों के बारे में निर्णय लेने का पूर्ण अधिकार है। CAB का अधिकार क्षेत्र UPTU, लखनऊ से संबद्ध कॉलेजों / संस्थानों तक फैला हुआ है।UPSEE-2020 के माध्यम से आचरण और प्रवेश के बारे में हर निर्णय लेने के लिए CAB अधिकृत है।

भूमिका:

इच्छुक उम्मीदवार जो यूपीटीयू से संबद्ध कॉलेजों के अकादमिक सत्र 2020-21 में प्रवेश लेना चाहते हैं, इसलिए वे इस प्रवेश परीक्षा का हिस्सा बनने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं, यह एक प्रवेश परीक्षा का पीछा करने के लिए एक सरल खेल नहीं है, क्योंकि प्रतियोगिता का स्तर प्रति दिन ऊपर की ओर जा रहा है, अब किसी भी प्रवेश परीक्षा के नट को क्रैक करना और एक बेहतर स्कोर प्राप्त करना कठिन हो जाता है। इसलिए, उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि वे अपनी परीक्षा में किस सामान का सामना करेंगे। अब, यहां हम UPTU UPSEE-2020 के लिए नवीनतम और निर्धारित पाठ्यक्रम और प्रश्नों के पैटर्न प्रदान कर रहे हैं।

परीक्षा पैटर्न :

उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा -२०१० के पैटर्न निम्नानुसार होंगे:

3 सभी प्रश्न पत्र (पेपर -3 के भाग बी को छोड़कर) में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।
) अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए उपयुक्त पेपर का चयन करना आवश्यक है, जैसा कि उनकी पात्रता के अधीन है, और पाठ्यक्रम (प्रवेश) जिसमें प्रवेश मांगा जा रहा है।
Adm स्नातक प्रवेश के लिए सभी प्रश्न-पत्र (भाग Bpaper-3 को छोड़कर) हिंदी और अंग्रेजी दोनों में होंगे, लेकिन किसी भी अस्पष्टता के मामले में, अंग्रेजी संस्करण को अंतिम माना जाएगा।

Paper विषय प्रश्नों की संख्या Marks पेपर का समय
पेपर 1 भौतिकी, रसायन और गणित कुल 150 प्रश्नों के साथ भौतिकी, रसायन और गणित में से प्रत्येक में 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न हैं। 600 (3 घंटे)
पेपर 2 भौतिकी, रसायन और जीव विज्ञान कुल 150 प्रश्नों के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के 50 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न। 600 (3 घंटे)
पेपर 3 एप्टीट्यूड टेस्ट फॉर आर्किटेक्चर एंड डिजाइन पार्ट-ए: गणित और एस्थेटिक सेंसिटिविटी पार्ट-बी: ड्राइंग एप्टीट्यूड 50 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न गणित और एस्थेटिक सेंसिटिविटी में से प्रत्येक में कुल 100 प्रश्न हैं और ड्राइंग एप्टिट्यूड को टेस्ट करने के लिए दो प्रश्न हैं। 600 (2 घंटे 30 मिनट)
पेपर 4 सामान्य जागरूकता के लिए योग्यता परीक्षा (BHMCT / BFAD / BFA / MBA (एकीकृत)) 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न 400 (2 घंटे)
कागज ५ B.Sc. के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट इंजीनियरिंग में स्नातक (लेटरल एंट्री) / द्वितीय वर्ष एमसीए (लेटरल एंट्री) 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न 400 (2 घंटे)
पेपर 6 एमबीए / एमसीए के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न 400 (2 घंटे)
पेपर 7 फार्मेसी में डिप्लोमा धारकों के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट (पार्श्व प्रवेश) 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न 400 (2 घंटे)
पेपर 8 इंजीनियरिंग में डिप्लोमा धारकों के लिए एप्टीट्यूड टेस्ट (पार्श्व प्रवेश) 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न 400 (2 घंटे)

विभिन्न वर्गों के लिए आवश्यक पूछताछ के प्रश्न:

पाठक्रम पेपर
बीटेक। / बीटेक। (कृषि इंजीनियरिंग) / एमसीए (एकीकृत) / एम टेक (दोहरी डिग्री) पेपर 1
बीटेक। (जैव प्रौद्योगिकी) पेपर 1 या पेपर 2
बी। फार्म। पेपर 1 या पेपर 2
बी। आर्क। पेपर 3
B देस। पेपर 1 या पेपर 3
BHMCT / BFAD / BFA / B Voc / MBA (एकीकृत) पेपर 4
पार्श्व प्रवेश: एमसीए। दूसरा सालबीटेक। 2 एन डी वर्ष (बी। एस। स्नातक के लिए)

B.Pharm दूसरा वर्ष (फार्मेसी डिप्लोमा धारकों के लिए)

बीटेक। दूसरा वर्ष (इंजीनियरिंग डिप्लोमा धारकों के लिए)

कागज ५कागज ५

पेपर 7

पेपर 8

एमबीए / एमसीए पेपर 6

Answer प्रत्येक वस्तुनिष्ठ प्रकार का प्रश्न सही उत्तर के लिए चार अंक का होगा।
► प्रत्येक वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न का एक सही उत्तर होगा। उत्तर को तभी सही माना जाएगा जब उत्तर में उचित विकल्प का संकेत दिया गया हो।
Mark कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

परीक्षा का सिलेबस :

उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा का सिलेबस इस प्रकार होगा:

विस्तृत UPSEE सिलेबस पीडीएफ

महत्वपूर्ण लिंक क्षेत्र: –

विस्तृत अधिसूचना यूपीएसईई प्रवेश अधिसूचना
प्रवेश पत्र UPSEE 2020 एडमिट कार्ड डाउनलोड करें
पाठ्यक्रम विस्तृत UPSEE सिलेबस पीडीएफ
सरकारी वेबसाइट
https://www.upsee.nic.in

UPSEE 2020 Syllabus UP State Entrance Test Syllabus 2020 Scheme of Uttar Pradesh State Entrance Exam 2020 UPTU UPSEE 2020 Paper 1 to 8 Syllabus Download pdf Question & Marks Distribution Download UPSEE Syllabus 2020 pdf

यदि आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है, तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें टिप्पणी करें। हमारी टीम जितनी जल्दी हो सके आपकी मदद करेगी, अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारी आधिकारिक वेबसाइट (GovtNokri) पर जाएं। आप नीचे दिए गए लिंक पर हमारे टेलीग्राम ग्रुप में भी शामिल हो सकते हैं (you can also join our Telegram Group on below link)
Telegram Group

This website uses cookies.