SSC Phase VIII Syllabus 2020 JE Written Exam Pattern

SSC चरण VIII सिलेबस 2020 SSC कनिष्ठ अभियंता Syllabus 2020 SSC चरण VIII चयन प्रक्रिया की जाँच करें अब SSC चरण VIII JE परीक्षा पैटर्न 2020 डाउनलोड करें SSC JE चरण VIII लिखित परीक्षा का सिलेबस पीडीएफ में अटैंडेंट लिखित परीक्षा Syllabus SSC JE चरण VIII सिलेबस 2020 VC चयन प्रक्रिया 2020 एसएससी चरण आठवीं परीक्षा पैटर्न 2020

SSC Phase VIII Syllabus 2020

ssc-phase-viii-syllabus
ssc-phase-viii-syllabus

भर्ती के बारे में :-

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने हाल ही में चरण VIII जूनियर इंजीनियर और विभिन्न अन्य पदों की भर्ती के बारे में घोषणा की है। सभी योग्य उम्मीदवारों ने अपनी पसंद के अनुसार इन पदों के लिए अपना आवेदन पत्र भरा। ऑनलाइन आवेदन दिनांक 21 फरवरी 2020 से शुरू किया गया है और तिथि 20 मार्च 2020 तक आयोजित किया गया है। भर्ती के बारे में अधिक जानकारी नीचे दी गई है।

परीक्षा के बारे में :-

सभी पात्र उम्मीदवार जिन्होंने वहां आवेदन पत्र भरा था, अब वे एग्जाम सिलेबस को जानते हैं। परीक्षा लिखित उद्देश्य (CBT) टाइप 10-06-2020 से 12-06-2020 तक होगी। परीक्षा पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी नीचे दी गई है।

एक चयन प्रक्रिया जिसमें लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण और व्यक्तित्व परीक्षण आदि जैसे विभिन्न चरणों शामिल हैं, इसलिए, उन्हें परीक्षणों का उचित ज्ञान होना चाहिए, जो उन्हें प्रत्येक विभिन्न चरणों में सामना करना होगा। दिन-ब-दिन अधिक से अधिक प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है, यह दरार के लिए कठिन अखरोट के रूप में चुनौतीपूर्ण हो गया है। अब, हम यहां SSC जूनियर इंजीनियर फेज VIII सिलेबस और संपूर्ण चयन प्रक्रिया की निर्धारित नवीनतम योजना प्रदान कर रहे हैं, जो इस चुनौती का पीछा करने में उम्मीदवारों की मदद कर सकती है।

परीक्षा पैटर्न :- परीक्षा पैटर्न लिखा है परीक्षा निम्नानुसार होगी

S. No.
विषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंककुल अवधि
सामान्य बुद्धि2550वीएच / ओएच के लिए 60 मिनट (सेरेब्रल पाल्सी और लोकोमोटर विकलांगता से पीड़ित हैं, जिसमें प्रमुख लेखन चरमता उम्मीदवारों के प्रदर्शन को धीमा करने की सीमा तक प्रभावित होता है)। [Pl। पैरा 12 (C) और (D) नोटिस देखें -80 मिनट
बीसामान्य जागरूकता2550
सीमात्रात्मक योग्यता (बुनियादी अंकगणितीय कौशल)2550
डीअंग्रेजी भाषा (बेसिक नॉलेज)2550
  • परीक्षा तीन अलग-अलग CBT MCQ प्रकार की होगी।
  • परीक्षा प्रत्येक प्रश्न के लिए 01 अंकों के साथ 100 प्रश्न होगी ।
  • प्रश्न पत्र मैट्रिकुलेशन, हायर सेकेंडरी और ग्रेजुएशन और इसके बाद के स्तरों की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता पर आधारित होगा।
  • परीक्षा का समय अवधि 01 घंटे (60 मिनट)।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक का नकारात्मक अंकन होगा ।

नोट: – कंप्यूटर आधारित परीक्षा अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को नीचे दिए गए विवरण के अनुसार न्यूनतम अंक प्राप्त करना आवश्यक है – UR: 35% OBC: 30% और अन्य श्रेणियां: 25%।

परीक्षा का सिलेबस :-

मैट्रिक स्तर

General Intelligence: इसमें गैर-मौखिक प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षण में समानताएं और अंतर, स्पेस विज़ुअलाइज़ेशन, प्रॉब्लम सॉल्विंग, एनालिसिस, डिसीजन, डिसीजन मेकिंग, विजुअल मेमोरी, डिस्क्रिमिनेशन ऑब्जर्वेशन, रिलेशनशिप कॉन्सेप्ट्स, फिगर क्लासिफिकेशन, अरिथमेटिक नंबर सीरीज़, नॉन-वर्बल सीरीज़ आदि पर सवाल शामिल होंगे। अमूर्त विचारों और प्रतीकों और उनके संबंध, अंकगणितीय संगणना और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों से निपटने के लिए उम्मीदवार की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रश्न।

सामान्य जागरूकता: पर्यावरण और उसके समाज के लिए आवेदन के बारे में सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए प्रश्न तैयार किए जाएंगे। प्रश्नों को वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और उनके वैज्ञानिक पहलुओं में रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामलों का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा जैसा कि एक शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है। इस परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, भारतीय संविधान सहित सामान्य राजनीति और वैज्ञानिक अनुसंधान आदि से संबंधित। ये प्रश्न ऐसे होंगे कि उन्हें किसी विशेष की आवश्यकता नहीं होगी। किसी भी विषय का अध्ययन।

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड: इस पेपर में नंबर सिस्टम, संपूर्ण संख्याओं की संगणना, दशमलव और अंशों और संख्याओं के बीच संबंध, मौलिक अंकगणितीय ऑपरेशन प्याज, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, लाभ, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, उपयोग के संबंध में प्रश्न शामिल होंगे। टेबल्स और ग्राफ़, मेंसुरेशन, समय और दूरी, अनुपात और समय, समय और कार्य, आदि।

अंग्रेजी भाषा: अंग्रेजी भाषा की मूल बातें, इसकी शब्दावली, व्याकरण, वाक्य संरचना, पर्यायवाची, विलोम और इसके सही उपयोग आदि के बारे में उम्मीदवार की समझ, उसकी लेखन क्षमता का परीक्षण किया जाएगा।

10 + 2 (उच्चतर माध्यमिक) स्तर

सामान्य बुद्धि: इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्नों को शामिल होंगे। परीक्षण में सिमेंटिक सादृश्य, प्रतीकात्मक परिचालनों, प्रतीकात्मक / संख्या सादृश्य, प्रवृत्तियाँ, चित्रात्मक सादृश्य, अंतरिक्ष अभिविन्यास, शब्दार्थ वर्गीकरण, वेन आरेख, संख्यात्मक / संख्या वर्गीकरण, आरेखण संदर्भ, चित्रण वर्गीकरण, छिद्रित छेद / प्रतिमान – तह और खुलासा , सिमेंटिक सीरीज़, फिगरल पैटर्न – फोल्डिंग एंड कम्पलीट, नम्बर सीरीज़, एंबेडेड फिगर्स, फिगरल सीरीज़, क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, इमोशनल इंटेलिजेंस, वर्ड बिल्डिंग, सोसाइटी अल इंटेलिजेंस, कोडिंग और डी-कोडिंग, अन्य सब-टॉपिक्स, यदि कोई न्यूमेरिकल हो तो संचालन।

सामान्य जागरूकता: पर्यावरण और उसके समाज के लिए आवेदन के बारे में सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए प्रश्न तैयार किए जाएंगे। प्रश्न वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और उनके वैज्ञानिक पहलू में रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामलों का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो एक शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है। परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य राजनीति और वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित।

मात्रात्मक रूझान: अंकगणित, संख्या प्रणाली, संपूर्ण संख्या की गणना, दशमलव और भिन्न, संख्याओं के बीच संबंध मौलिक संचालन: प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, लाभ, ब्याज (सरल और यौगिक), लाभ और हानि, छूट, भागीदारी व्यापार, मिश्रण और आरोप, समय और दूरी, समय और काम। बीजगणित: स्कूल बीजगणित और प्राथमिक आवृत्तियों (सरल समस्याओं) और रेखीय समीकरणों के रेखांकन की मूल बीजगणितीय पहचान। ज्यामिति: प्राथमिक ज्यामितीय आंकड़ों और तथ्यों के साथ परिचित: त्रिभुज और इसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, त्रिभुज की मंडली और समानता, वृत्त और इसके जीवा, स्पर्शरेखा, कोण एक चक्र के जीवा द्वारा व्युत्पन्न, दो या दो से अधिक हलकों के लिए आम। मेन्सुरेशन: त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, सही प्रिज्म, सही परिपत्र कोन, सही परिपत्र सिलेंडर,

अंग्रेजी भाषा: स्पॉट द एरर, फिल इन द ब्लैंक्स, पर्यायवाची / विलोम, एंटनी, स्पेलिंग / डिटेक्टिंग मिस्ड शब्द, मुहावरे और वाक्यांश, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्य में सुधार, क्रियाओं की सक्रिय / निष्क्रिय आवाज, प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष में रूपांतरण। कथन, वाक्य भागों का फेरबदल, एक मार्ग में वाक्यों का फेरबदल, क्लोज़ पैसेज, कॉम्प्रिहेंशन पैसेज।

स्नातक और ऊपर के स्तर

सामान्य बुद्धि:इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। इस घटक में एनालॉग्स, समान आईआईएस और अंतर, स्पेस विज़ुअलाइज़ेशन, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाओं, अंकगणितीय तर्क और अलंकारिक वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या सी ies पर प्रश्न शामिल हो सकते हैं। गैर-मौखिक श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, स्टेटमेंट निष्कर्ष, सिओलॉजिस्टिक रीजनिंग आदि टॉपिक हैं: सिमेंटिक एनालॉग, सिंबॉलिक / नंबर एनालॉग, फिगरल एनालॉग, सिमेंटिक क्लासिफिकेशन, सिंबॉलिक / नंबर क्लासिफिकेशन, फिगरल क्लासिफिकेशन, सिमेंटिक सीरीज, नंबर सीरीज, फिगरल सीरीज। , प्रॉब्लम सॉल्विंग, वर्ड बिल्डिंग, कोडिंग एंड डी – कोडिंग, न्यूमेरिकल ऑपरेशंस, सिंबोलिक ऑपरेशंस, ट्रेंड्स, स्पेस ओरिएंटेशन, स्पेस विजुअलाइजेशन, वेन डायग्राम्स,

सामान्य जागरूकता : पर्यावरण और उसके समाज के लिए आवेदन के बारे में सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए प्रश्न तैयार किए जाएंगे। प्रश्नों को वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और प्रत्येक दिन के ऐसे मामलों के परीक्षण और उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव के रूप में डिजाइन किया जाएगा, जो किसी भी शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षित हो सकते हैं। परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य पोली ty और वैज्ञानिक अनुसंधान।

मात्रात्मक रूझान:प्रश्नों को अभ्यर्थियों की संख्या और संख्या के उचित उपयोग की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। परीक्षण का दायरा पूर्ण संख्या, दशमलव, अंश और संख्या, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, लाभ, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, साझेदारी, भागीदारी व्यापार, मिश्रण और दायित्व, समय और दूरी के बीच संबंधों का सह विच्छेदन होगा। , समय और कार्य, स्कूल बीजगणित और प्राथमिक surds, Ba रेखीय समीकरणों, रेखीय समीकरणों, त्रिभुज और इसके विभिन्न प्रकार के केंद्रों, रेखांकन और त्रिभुजों की समानता, सर्कल और इसके chords, स्पर्शरेखा, कोणों के कोणों की बा सिक्स पहचान दो या दो से अधिक हलकों के लिए सामान्य स्पर्शरेखा, त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, सही प्रिज्म, सही परिपत्र कोन, सही परिपत्र सिलेंडर, क्षेत्र, गोलार्ध,

अंग्रेजी भाषा : उम्मीदवारों को सही अंग्रेजी समझने की क्षमता, उनकी बुनियादी समझ और लेखन क्षमता आदि का परीक्षण किया जाएगा।

टाइपिंग / डेटा एंट्री / कंप्यूटर प्रवीणता टेस्ट, आदि जैसे कौशल परीक्षण, जहां आवश्यक योग्यता में निर्धारित किया जाता है, आयोजित किया जाएगा, जो एक योग्यता प्रकृति का होगा।

नोट: कौशल परीक्षण, जहां भी किसी भी श्रेणी के पद के लिए निर्धारित किया गया है, उन उम्मीदवारों के बीच से संचालित किया जाएगा, जिनके दस्तावेजों की हार्ड कॉपी आयोग के क्षेत्रीय / उप-क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा जांच के क्रम में प्राप्त और प्राप्त की जाती है।

महत्वपूर्ण लिंक क्षेत्र

प्रवेश पत्रएसएससी जेई चरण आठवीं प्रवेश पत्र डाउनलोड करें
भर्तीविस्तृत एसएससी जेई चरण आठवीं भर्ती
 सरकारी वेबसाइटhttp://www.ssc-cr.org/status_of_candidates.php या http://ssc.nic.in/

SSC Phase VIII Syllabus 2020 SSC Junior Engineer Syllabus 2020 SSC Phase VIII Selection process Check Now SSC Phase VIII JE Exam Pattern 2020 Download SSC JE Phase VIII Written Exam Syllabus in pdf Laboratory Attendant Written Exam Syllabus SSC JE Phase VIII Syllabus 2020 SSC Phase VIII Selection Process 2020 SSC Phase VIII Exam Pattern 2020

यदि आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है, तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें टिप्पणी करें। हमारी टीम जितनी जल्दी हो सके आपकी मदद करेगी, अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारी आधिकारिक वेबसाइट (GovtNokri) पर जाएं। आप नीचे दिए गए लिंक पर हमारे टेलीग्राम ग्रुप में भी शामिल हो सकते हैं (you can also join our Telegram Group on below link)
Telegram Group

Leave a Reply