Admit card

NTA GAT B BET Admit Card 2021 (OUT) Download Entrance Call Letter

NTA GAT B BET एडमिट कार्ड 2021 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट और बायोटेक्नोलॉजी एलिजिबिलिटी टेस्ट कॉल लेटर डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एंट्रेंस एग्जाम हॉल टिकट चेक एग्जाम डेट डाउनलोड एडमिट कार्ड 2021

NTA GAT B BET Admit Card 2021

Latest Updated on 08 Aug 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने GAT-B और BET प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। उम्मीदवार अब इसे नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवारों से अनुरोध है कि नवीनतम अपडेट और समाचारों के लिए हमारे साथ बने रहें।

GET-B & BET Admit Card Download – Click Here

NTA के बारे में:

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी), जिसे अब शिक्षा मंत्रालय (एमओई), भारत सरकार (जीओआई) के रूप में जाना जाता है, ने एक स्वतंत्र, स्वायत्त और आत्मनिर्भर प्रमुख परीक्षण संगठन के रूप में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की स्थापना की है।

इसलिए, सोसायटी पंजीकरण अधिनियम (1860) के तहत प्रमुख उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की पात्रता का आकलन करने के लिए कुशल, पारदर्शी और अंतरराष्ट्रीय मानकों की परीक्षा आयोजित करना।

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट-बायोटेक्नोलॉजी (GAT-B) 2021 के बारे में:

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट-बायोटेक्नोलॉजी (जीएटी-बी) भारत में भाग लेने वाले संस्थानों / विश्वविद्यालयों में जैव प्रौद्योगिकी और संबद्ध क्षेत्रों में डीबीटी समर्थित स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए वास्तविक भारतीय नागरिकों की पात्रता का परीक्षण करने के लिए एक अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा है।

हालाँकि, DBT समर्थित स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में शामिल हैं: M.Sc. जैव प्रौद्योगिकी और संबद्ध क्षेत्र; एम.टेक. जैव प्रौद्योगिकी और संबद्ध क्षेत्र; एमएससी कृषि जैव प्रौद्योगिकी और एमवी एससी पशु जैव प्रौद्योगिकी।

जैव प्रौद्योगिकी पात्रता परीक्षा (बीईटी) 2021 के बारे में:

डीबीटी-जूनियर रिसर्च फेलोशिप प्रोग्राम

जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार “डीबीटी-जूनियर रिसर्च फेलोशिप” (डीबीटी-जेआरएफ) कार्यक्रम के माध्यम से जैव प्रौद्योगिकी और जीवन विज्ञान में डॉक्टरेट अनुसंधान करने के लिए वास्तविक भारतीय नागरिकों को फेलोशिप प्रदान करता है।

वर्ष 2004 में शुरू किया गया, डीबीटी-जेआरएफ कार्यक्रम कुशल मानव संसाधन पूंजी के पोषण और जैव प्रौद्योगिकी के अग्रणी क्षेत्रों में अनुसंधान को बढ़ावा देने में सहायक रहा है।

जैव प्रौद्योगिकी पात्रता परीक्षा (बीईटी) 2021

जैव प्रौद्योगिकी पात्रता परीक्षा (बीईटी) डीबीटी-जूनियर रिसर्च फेलोशिप (डीबीटी-जेआरएफ) कार्यक्रम के तहत डॉक्टरेट अनुसंधान फेलोशिप के पुरस्कार के लिए राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा है। इसलिए, बीईटी एक अखिल भारतीय कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जो हर साल एक बार आयोजित की जाती है।

उसके बाद, ये फेलोशिप भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान में मान्य हैं जहां चयनित फेलो पीएचडी कर रहे हैं। कार्यक्रम।

GAT-B/BET के लिए परीक्षा का तरीका:

परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएंगी।

प्रश्न पत्रों का पैटर्न:

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट-बायोटेक्नोलॉजी (GAT-B) 2021

प्रश्न पत्रों के पैटर्न में निम्नलिखित क्षेत्रों में बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे जैसा कि नीचे दिया गया है।

धारा प्रश्नों की संख्या प्रयास किए जाने वाले प्रश्नों की संख्या निशान
भाग ए / खंड ए (विषयों में 10 + 2 के स्तर के बहुविकल्पीय प्रश्न: भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान) 60 60 1×60=60
भाग बी / खंड बी (विषयों में स्नातक / स्नातक स्तर के बहुविकल्पीय प्रश्न: दिए गए पाठ्यक्रम के अनुसार मूल जीव विज्ञान, जीवन विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी और संबद्ध क्षेत्र) 100 60 3×60 = 180
संपूर्ण 160 १२० 240

जैव प्रौद्योगिकी पात्रता परीक्षा (बीईटी) 2021:

प्रश्न पत्रों के पैटर्न में निम्नलिखित क्षेत्रों में बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे जैसा कि नीचे दिया गया है।

धारा प्रश्नों की संख्या प्रयास किए जाने वाले प्रश्नों की संख्या निशान
भाग ए / खंड ए (विषयों में 10 + 2 के स्तर के बहुविकल्पीय प्रश्न: भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान) 50 50 3×50=150
खंड बी (दिए गए पाठ्यक्रम के अनुसार जैव प्रौद्योगिकी के विशिष्ट क्षेत्र) १५० 50 3×50 = 150
संपूर्ण 200 100 300

परीक्षा का माध्यम:

दोनों परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों का माध्यम केवल अंग्रेजी होगा।

परीक्षा की अंकन योजना:

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट-बायोटेक्नोलॉजी (GAT-B) 2021

GAT-B 2021 प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र में दो भाग/खंड होंगे:

भाग ए / खंड ए: भाग ए / खंड ए में विषयों में 10 + 2 के स्तर के 60 अनिवार्य बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे: भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान। प्रत्येक सही उत्तर एक (1) अंक का है। नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आधा (1/2 या 0.5) अंक काटा जाएगा।

पार्ट बी / सेक्शन बी: ​​पार्ट बी / सेक्शन बी में स्नातक (स्नातक) स्तर के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जिनमें सोच और विश्लेषण की आवश्यकता होगी। GAT-B 2021 के सिलेबस के अनुसार बेसिक बायोलॉजी, लाइफ साइंसेज, बायोटेक्नोलॉजी और संबद्ध क्षेत्रों से प्रश्न होंगे। इसमें 100 प्रश्न होंगे, जिनमें से उम्मीदवारों को 60 प्रश्नों का प्रयास करना होगा। प्रत्येक सही उत्तर तीन (3) अंकों का है। नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक (1) अंक काटा जाएगा।

जैव प्रौद्योगिकी पात्रता परीक्षा (बीईटी) 2021

बीईटी 2021 प्रवेश परीक्षा के प्रश्न पत्र में दो भाग होंगे:

सेक्शन-ए में विषयों में 10+2 के स्तर के 50 अनिवार्य बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे: सामान्य विज्ञान, गणित, रसायन विज्ञान, सामान्य योग्यता, विश्लेषणात्मक, मात्रात्मक क्षमता और सामान्य जैव प्रौद्योगिकी और प्रत्येक प्रश्न में 03 (तीन) अंक होते हैं। नकारात्मक अंकन होगा और 15 प्रत्येक गलत प्रतिक्रिया के लिए, कुल अंकों में से 01 (एक) अंक काटा जाएगा। अनुत्तरित/अप्रयासित को शून्य (0) अंक दिया जाएगा।

खंड-बी में जैव प्रौद्योगिकी के विशिष्ट क्षेत्रों के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और उम्मीदवार को 50 प्रश्नों का प्रयास करना होगा और प्रत्येक प्रश्न में 03 (तीन) अंक होंगे। नकारात्मक अंकन होगा और प्रत्येक गलत प्रतिक्रिया के लिए, कुल अंकों में से 01 (एक) अंक काटा जाएगा।

परीक्षाओं का समय:

परीक्षा का नाम गैट-बी 2021 बेट 2021
परीक्षा की अवधि 180 मिनट (3.00 घंटे) 180 मिनट (3.00 घंटे)
परीक्षा की तिथि 14 अगस्त 2021 (शनिवार) 14 अगस्त 2021 (शनिवार)
परीक्षा का समय 09:00 पूर्वाह्न से 12:00 अपराह्न 03:00 अपराह्न से 06:00 अपराह्न

बारे में NTA GAT बी / बेट स्वीकार कार्ड 2021:

जिन उम्मीदवारों ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे अपने प्रवेश पत्र की प्रतीक्षा कर रहे हैं। पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र अनंतिम रूप से जारी किया जाएगा। उम्मीदवार को NTA की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और दिए गए केंद्र पर परीक्षा के लिए तारीख, समय और परीक्षा में शामिल होना होगा जैसा कि उनके एडमिट कार्ड में दर्शाया गया है। किसी भी उम्मीदवार को उनके प्रवेश पत्र में आवंटित तिथि और समय के अलावा परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि उम्मीदवार वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ हैं, तो वे सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच हेल्प लाइन पर संपर्क कर सकते हैं या GAT-B 2021 और BET 2021 के लिए dbt@nta.ac.in पर NTA को लिख सकते हैं ।

परीक्षा संचालन एजेंसी NTA
परीक्षा का नाम ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट-बायोटेक्नोलॉजी (जीएटी-बी) /
बायोटेक्नोलॉजी एलिजिबिलिटी टेस्ट (बीईटी) -2021
एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि 08 अगस्त 2021
एडमिट कार्ड की स्थिति अब उपलब्ध है
परीक्षा तिथि 14 अगस्त 2021

NTA GAT B/BET एडमिट कार्ड 2021 कैसे डाउनलोड करें :

  • NTA . की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • GAT-B/BET एडमिट कार्ड पर क्लिक करें
  • आवेदन संख्या और पासवर्ड भरें
  • विवरण जमा करें
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें
  • इसका प्रिंट आउट ले लें

NTA GAT B/BET प्रवेश पत्र के लिए महत्वपूर्ण लिंक क्षेत्र:-

Admit Card Available NOW
Result
Entrance Notification GAT B/BET Notification
Official Website dbt.nta.ac.in / www.nta.ac.in

NTA GAT B BET Admit Card 2021 National Testing Agency Graduate Aptitude Test and Biotechnology Eligibility Test Call Letter Department of Biotechnology Entrance Exam Hall Ticket Check Exam Date Download Admit Card 2021

यदि आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है, तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें टिप्पणी करें। हमारी टीम जितनी जल्दी हो सके आपकी मदद करेगी, अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारी आधिकारिक वेबसाइट (GovtNokri) पर जाएं। आप नीचे दिए गए लिंक पर हमारे टेलीग्राम ग्रुप में भी शामिल हो सकते हैं (you can also join our Telegram Group on below link)
t.me/govtnokri

This website uses cookies.