Categories: Latest JobsSyllabus

MP Vyapam Gramin Krishi Vistar Adhikari Syllabus 2020 Exam Pattern

MP Vyapam Gramin Krishi Vistar Adhikari Syllabus 2020 MP Vyapam कृषि अधिकारी परीक्षा सिलेबस 2020 MP व्यापम ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी चयन प्रक्रिया 2020 MPPEB RAEO परीक्षा पैटर्न 2020 मध्य प्रदेश व्यापम SADO परीक्षा महत्वपूर्ण विषय मप्र व्यापमं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी भर्ती 2020 मध्यप्रदेश व्यापमं RAEO के 863 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 2020 मप्र व्यापमं कृषि अधिकारी समाचार

MP Vyapam Gramin Krishi Vistar Adhikari Syllabus 2020

MP Vyapam Gramin Krishi Vistar Adhikari Syllabus 2020

MP व्यापम ग्रामीण कृषि विस्तर भर्ती के बारे में :

मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड (एमपीपीईबी) ने हाल ही में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी (कार्यकारी) और वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी (कार्यकारी) के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन की घोषणा की है इन पदों के लिए कुल रिक्तियों की संख्या 863 डाक थी। कई इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया 10 नवंबर, 2020 से शुरू हुई थी और इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 नवंबर, 2020 थी । नीचे से अन्य विवरण देखें।

Origination Name Madhya Pradesh Professional Examination Board (MPPEB)
Name of Post Rural Agricultural Extension Officer (Executive) and Senior Agricultural Development Officer (Executive)
No. of Vacancy 863
Selection Process Written Exam
Exam Date 10.02.2021 to 13.02.2021
Application Submission Date 10.11.2020 to 24.11.2020

परीक्षा के बारे में :

सभी पात्र उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा 10.02.2021 से 13.02.2021 तक आयोजित की जाएगी। विस्तृत परीक्षा अनुसूची बाद में प्रदान की जाएगी।

आजकल कॉम्पीटिशन लेवल बहुत ज्यादा हो जाता है इसलिए कॉम्पिटिटिव एग्जाम बहुत ज्यादा टफ हो जाता है। “अपनी तैयारी के लिए” और “परीक्षा की तैयारी कैसे करें” जैसी महत्वपूर्ण समस्याओं का सामना करने वाले उम्मीदवारों को अपनी परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए। इसलिए, यहां हम नवीनतम सिलेबस और परीक्षा पैटर्न प्रदान कर रहे हैं।

एमपी व्यापम सिलेबस के लिए चयन प्रक्रिया :

  • लिखित परीक्षा

परीक्षा पैटर्न :

एमपी व्यापम योजना की परीक्षा इस प्रकार है:

लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी।
लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे।
प्रत्येक पेपर 100 अंकों का होगा
प्रत्येक पेपर की समय अवधि 02:00 घंटे (120 मिनट) होगी।
प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगा।
होगा कोई नकारात्मक अंकन परीक्षा में।

Papers Subjects Marks
Paper-I General Knowledge
General Hindi
English
Mathematics
Reasoning Ability
General Science
Computer Knowledge
100
Paper-II Based on Related Subject 100

परीक्षा का सिलेबस :

सांसद विपम सिलेबस इस प्रकार है:

पेपर – I

सामान्य ज्ञान : मध्य प्रदेश का मुख्य सामान्य ज्ञान, प्रमुख वन्यजीव अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान, प्रमुख नदियाँ, सिंचाई योजना, प्रमुख पर्यटन (किले, महल, प्राचीन उल्लेखनीय और प्राकृतिक स्थान, गुफाएँ, मकबरे आदि) मध्य प्रदेश के प्रमुख व्यक्तित्व (राजनीतिक) खिलाड़ी, कलाकार, प्रशासन, लेखक, साहित्यकार, सामाजिक कार्यकर्ता आदि)

सामान्य हिंदी : वर्तनी की सामान्य अशुद्धताओं और शब्दों के शब्द रूप, शब्दों के स्त्रीलिंग, बहुवचन, किसी वाक्य को अन्य लिंग में परिवर्तन, मुहावरा और उनका अर्थ, अशुद्ध वाक्यों के शुद्ध रूप, विलोमार्थी शब्द, समानार्थी व पर्यायवाची शब्द, कई शब्दों के लिए। एक शब्द, कहावतें व लोकोक्तियाँ के अर्थ, संधि विदेह, क्रिया से भाववाचक संज्ञा बनाना, रचना एवं रचयिता इत्यादि |

अंग्रेजी : स्पॉट द एरर, फिल इन द ब्लैंक्स, पर्यायवाची / विलोम, एंटनी, स्पेलिंग / डिटेक्टिंग मिस्ड शब्द, मुहावरे और वाक्यांश, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्य में सुधार, क्रियाओं की सक्रिय / निष्क्रिय आवाज, प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष में रूपांतरण। कथन, वाक्य भागों का फेरबदल, एक मार्ग में वाक्यों का फेरबदल, क्लोज पैसेज, कॉम्प्रिहेंशन पैसेज।

गणित : सरलीकरण, औसत, प्रतिशत, समय और कार्य, क्षेत्र, लाभ और हानि, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, समय और गति, निवेश, एचसीएफ एलसीएम, समस्या पर उम्र, बार ग्राफ, सचित्र ग्राफ, पाई चार्ट से प्रश्न पूछे जाएंगे और डेटा इंटरप्रिटेशन आदि।

रीज़निंग एबिलिटी : सवाल एनालॉग्स, समानता और अंतर, स्थानिक दृश्य, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाओं, अंकगणितीय तर्क, मौखिक और आंकड़ा वर्गीकरण, अंकगणितीय से पूछे जाएंगे। नंबर सीरीज़, नॉन-वर्बल सीरीज़, कोडिंग और डिकोडिंग, स्टेटमेंट निष्कर्ष, साइलोलॉजिकल रीज़निंग आदि।

सामान्य विज्ञान : प्रश्न सामान्य रूप से सामान्य मानक के भौतिकी पर आधारित होंगे जैसे वजन, द्रव्यमान, आयतन, अपवर्तन, अपवर्तन, पारदर्शिता, गति और गुरुत्वाकर्षण का नियम आदि रसायन जैसे रासायनिक प्रतिक्रिया, विभिन्न अम्ल, क्षार और गैसें, नमक, धातुएं। और गैर-धातु, रासायनिक सूत्र संतुलन और उनके तथ्य आदि जीवविज्ञान जैसे मानव शरीर संरचना, जीवाणु और रोग और उनके लक्षण आदि।

कंप्यूटर ज्ञान : कंप्यूटर फंडामेंटल, विंडोज (एमएस-विंडोज), एमएस-ऑफिस: वर्ड प्रोसेसिंग (एमएस-वर्ड), स्प्रेड शीट (एमएस-एक्सेल), प्रस्तुति ज्ञान (एमएस-पावर प्वाइंट), एमएस एक्सेस और इंटरनेट सेवाओं का उपयोग इंटरनेट, संचार प्रौद्योगिकी, नेटवर्किंग अवधारणाओं पर उपलब्ध है।

पेपर-II

1.  कृषि

कृषि और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में इसका महत्व।

  1. एग्रोनॉमी

मप्र की प्रमुख फसलें, मप्र के प्रमुख क्षेत्र की फसलों की कृषि। कृषि प्रणाली और स्थायी कृषि।

परिचयात्मक कृषि मीटरोलॉजी, कृषि-जलवायु और कृषि-पारिस्थितिक क्षेत्र।

  1. मृदा विज्ञान

मिट्टी और इसकी संरचना और फसल उत्पादन, मिट्टी के भौतिक, रासायनिक और जैविक गुणों में इसकी भूमिका। आवश्यक पौधों के पोषक तत्व, उनके कार्य और गतिशीलता। एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन, समस्या मिट्टी और उनके प्रबंधन।

  1. मृदा और जल संरक्षण, वाटरशेड प्रबंधन
  2. प्लांट फिजियोलॉजी

पोषक तत्वों, प्रकाश संश्लेषण और श्वसन, विकास और विकास, विकास नियामकों के अवशोषण, अनुवाद और चयापचय।

6.  फसल सुधार

फसल सुधार के लिए जेनेटिक्स और पौधों के प्रजनन के तत्व।

  1. बागवानी

महत्वपूर्ण फल सब्जी मसालों और आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण फूल पौधों, नर्सरी प्रबंधन और बागवानी फसलों के प्रसार के तरीकों का पैकेज। समस्याएं (प्रतिकूलता, वैकल्पिक असर, फलों की बूंदें आदि) और शारीरिक विकार और उनके प्रबंधन। कटाई के बाद का प्रबंधन और फलों और सब्जियों का मूल्यवर्धन।

  1. पौध संरक्षण

महत्वपूर्ण कीट और महत्वपूर्ण फसल और उनके प्रबंधन को प्रभावित करने वाले रोग। एकीकृत कीट और रोग प्रबंधन के घटक। स्प्रे उपकरणों, उनके चयन और रखरखाव। कृंतक प्रबंधन। कीटनाशक के उपयोग के दौरान सुरक्षा एहतियाती उपाय।

  1. कृषि अर्थशास्त्र

अर्थ, कृषि के लिए लागू अर्थशास्त्र के सिद्धांतों, इष्टतम उत्पादन के लिए कृषि नियोजन और संसाधन प्रबंधन। खेती प्रणाली और उनकी आर्थिक भूमिका। मप्र में कृषि उपज और विनियमित बाजारों का विपणन करना (जैसे -चपल) कृषि उपज की कीमत और कृषि उत्पादन में इसकी भूमिका।

  1. कृषि विस्तार शिक्षा

दर्शन, उद्देश्य और विस्तार के सिद्धांत। राज्य, जिला और ब्लॉक स्तरों पर विस्तार संगठन, उनकी संरचना, कार्य और जिम्मेदारियां। संचार के तरीके। एक्सटेंशन सेवाओं में किसान संगठनों की भूमिका। प्रशिक्षणों की भूमिका और महत्व। भारत में महत्वपूर्ण ग्रामीण विकास कार्यक्रम।

SADO के लिए कृषि का पाठ्यक्रम

  1. कृषि, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में इसका महत्व, कृषि-जलवायु और कृषि-पारिस्थितिक क्षेत्र, फसल पौधों का भौगोलिक वितरण। कृषि विरासत, सतत कृषि।
  2. भारत की महत्वपूर्ण फसल और अनाज, दलहन, तिलहन, चीनी, फाइबर और चारा फसलों की खेती के लिए प्रथाओं के एमपी पैकेज; विभिन्न फसल प्रणाली, खेती प्रणाली, फसल सड़ांध, कई और रिले फसल, इंटरक्रोपिंग, मिश्रित फसल और अनुक्रम फसल। एकीकृत फसल प्रबंधन, जियोइन्फोर्मेटिक्स, नैनो प्रौद्योगिकी और सटीक खेती
  3. फसल का मौसम संबंध, बाढ़, शीत लहर और ठंढ, कृषि के लिए मौसम संबंधी सेवाएं। जलवायु परिवर्तन और जलवायु लचीला कृषि, रिमोट सेंसिंग, आकस्मिक फसल योजना।
  4. मृदा को पौधों की वृद्धि के लिए एक माध्यम के रूप में और इसकी संरचना, मिट्टी के खनिज और जैविक घटक और फसल उत्पादन में उनकी भूमिका, मिट्टी के भारत के प्रकार और एमपी रासायनिक, मिट्टी के भौतिक और सूक्ष्मजीवविज्ञानी गुण, आवश्यक पौध पोषक तत्व, उनके कार्य और कमी के लक्षण, आदि। मिट्टी, सीधे, जटिल और मिश्रित उर्वरकों और जैव-उर्वरकों का निर्माण और साइक्लिंग भारत में, संयंत्र के लिए एकीकृत पोषक तत्व प्रबंधन और विपणन। समस्या मिट्टी जैसे खारा, क्षार और एसिड मिट्टी का प्रबंधन। मृदा और जल प्रबंधन सिंचाई के तरीके, मृदा अपरदन, इसके कारण और नियंत्रण के उपाय, वर्षा जल संरक्षण; वाटरशेड विकास, वर्षा आधारित कृषि सिद्धांत और व्यवहार।
  5. जैव रसायन विज्ञान / फिजियोलॉजी / माइक्रोबायोलॉजी / पर्यावरण विज्ञान: पादप जैव रसायन और जैव प्रौद्योगिकी के मूल तत्व, फसल शरीर विज्ञान के मूल सिद्धांतों, कृषि सूक्ष्म जीव विज्ञान, पर्यावरण अध्ययन और आपदा प्रबंधन, वानिकी का परिचय।
  6. फसलों के सुधार, पौधों की संकर और कंपोजिट, महत्वपूर्ण संकर और फसलों की किस्मों की किस्मों के विकास के रूप में आनुवंशिकी और पौधों के प्रजनन के तत्व।
  7. मप्र और भारत की महत्वपूर्ण फल और सब्जी फसलें, उनके पैकेज ऑफ प्रैक्टिस क्रॉप रोटेशन, इंटरक्रॉपिंग और साथी फसल। मानव पोषण में फलों और सब्जियों की भूमिका। फसल प्रबंधन और फलों और सब्जियों के मूल्यवर्धन को पोस्ट करें।
  8. एकीकृत खरपतवार प्रबंधन (IWM), गंभीर खरपतवार और उनका नियंत्रण।
  9. पौधों की सुरक्षा के सिद्धांतों में कीटों और रोगों के एकीकृत नियंत्रण के उपाय हैं। प्रमुख फसलों को प्रभावित करने वाले कीट और रोग। भंडारण कीट प्रबंधन, कृन्तकों के प्रबंधन।
  10. सर्वेक्षण के सिद्धांत और उद्देश्य। कंटूरिंग, फार्म विकास, भूमि क्षमता वर्गीकरण, फार्म मशीनरी और उपकरण। बैल खींचा और शक्ति संचालित भारत में कृषि औजार, मशीनीकरण और इसकी प्रासंगिकता और गुंजाइश। खेत की तैयारी और मशीनरी के उपयोग से पहले और बाद में बीज बिस्तर तैयार करने की भूमि को आकार देने, बोने और इंटरकल्चरल उपकरण या उपकरण, पौध संरक्षण उपकरण, कटाई और थ्रेशिंग मशीन, कटाई मशीनरी, देखभाल और रखरखाव। संरक्षित खेती और माध्यमिक कृषि।
  11. कृषि के संदर्भ में अर्थशास्त्र कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए कृषि नियोजन और प्रबंधन, फसल उत्पादन और उत्पादन संबंधों के कारक, कृषि उपज का विपणन और विनियमित बाजार मप्र में कृषि उपज का मूल्य और कृषि विकास में इसकी भूमिका। कृषि व्यवसाय पर आर्थिक सुधारों का प्रभाव। कृषि विस्तार के सिद्धांत और उद्देश्य। जिला और ब्लॉक स्तरों पर विस्तार संगठन, उनकी संरचना, कार्यों और जिम्मेदारियों। विस्तार सेवाओं में कृषि संगठनों की संचार भूमिका के तरीके। कृषि में महिलाएं, महिला उद्यमी, महिला सशक्तिकरण; कृषि उद्यमिता और ग्रामीण उद्यम के लिए अवसर।

नोट: उम्मीदवारों को अपने एमपी व्यापम सिलेबस 2020 को उनके संबंधित विषयों के लिए डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है जिसके द्वारा उन्होंने निम्नलिखित लिंक से आवेदन किया है:

Download MP Vyapam Gramin Krishi Vistar Adhikari Syllabus for Paper -II : Available Now

MP व्यापम ग्रामीण कृषि विस्तर पाठ्यक्रम के लिए महत्वपूर्ण लिंक:

Admit Card Download MP Vyapam Gramin Krishi Vistar Adhikari Admit Card
Recruitment Details MP Vyapam Gramin Krishi Vistar Adhikari Recruitment
Official Website http://peb.mp.gov.in/e_default.html

MP Vyapam Gramin Krishi Vistar Adhikari Syllabus 2020 MP Vyapam Agriculture Officer Exam Syllabus 2020 MP Vyapam Rural Agricultural Extension Officer Selection Process 2020 MPPEB RAEO Exam Pattern 2020 Madhya Pradesh Vyapam SADO Exam Important Topics

यदि आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है, तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें टिप्पणी करें। हमारी टीम जितनी जल्दी हो सके आपकी मदद करेगी, अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारी आधिकारिक वेबसाइट (GovtNokri) पर जाएं। आप नीचे दिए गए लिंक पर हमारे टेलीग्राम ग्रुप में भी शामिल हो सकते हैं (you can also join our Telegram Group on below link)
t.me/govtnokri

This website uses cookies.