DMRC JE CRA Syllabus 2020 Asst. Manager Maintainer SC/TO Exam Pattern

DMRC जूनियर इंजीनियर सिलेबस 2020 DMRC JE CRA सिलेबस 2020 DMRC मेंटेनर जूनियर इंजीनियर परीक्षा सिलेबस 2020 स्कीम परीक्षा पैटर्न दिल्ली मेट्रो CRA ग्राहक संबंध सहायक स्टेनो DMRC भर्ती 2020 पैटर्न सिलेबस और मार्किंग स्कीम

DMRC JE CRA सिलेबस 2020

Image result for DMRC JE CRA Syllabus

ADVT NO: DMRC/HR/RECTT/1/2019

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) ने हाल ही में 1493 पदों पर भर्ती के बारे में घोषणा की है। कई उम्मीदवारों ने इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म भरा। ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया 14.12.2019 से शुरू होकर 13.01.2020 तक आयोजित की जाएगी। दिल्ली मेट्रो द्वारा आयोजित निम्नलिखित पदों की भर्ती के बारे में अधिक जानकारी :
  • Assistant Manager
  • Station Controller/Train Operator (SC/TO)
  • Customer Relation Assistant (CRA)
  • Junior Engineer (Electrical)
  • Junior Engineer (Electronics)
  • JE (Mechanical)
  • Junior Engineer (Civil)
  • Office Assistant
  • Account Assistant
  • Stenographer
  • Maintainer
परीक्षा के बारे में : इन पदों के लिए कई इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों ने वहां भरे ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को परीक्षा का सामना करना पड़ेगा परीक्षा की तिथि पंजीकृत ईमेल/फोन नंबर पर ईमेल/एसएमएस द्वारा सूचित की जाएगी उम्मीदवारों. परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी के रूप में नीचे प्रदान की है
आजकल कॉम्पीटिशन लेवल बहुत ज्यादा हो जाता है इसलिए कॉम्पिटिटिव एग्जाम बहुत ज्यादा टफ हो जाता है। इसलिए उम्मीदवार अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए परीक्षा में अपनी तैयारी के बारे में जोर देते हैं। इसलिए अभ्यर्थियों को यह पता होना चाहिए कि “परीक्षा की तैयारी क्या है” और “परीक्षा की तैयारी कैसे करें”। इसलिए, यहां हम नवीनतम सिलेबस और परीक्षा पैटर्न प्रदान कर रहे हैं।

चयन प्रक्रिया :

कार्यकारी कैडर पदों के लिए , धारा ‘ए’ और ‘सी’ (पोस्ट कोड आरई 01 से आरई 09 और सीई 01 से सीई 05 तक) के तहत, चयन पद्धति में तीन चरण की प्रक्रिया शामिल होगी -सीबीटी (दो पेपर), समूह चर्चा और व्यक्तिगत जैसा कि मामला हो सकता है कार्यकारी (तकनीकी / गैर-तकनीकी) श्रेणी में मेडिकल परीक्षा के बाद साक्षात्कार।

गैर-कार्यकारी पदों के लिए , अर्थात अनुभाग ‘बी’ और ‘डी’ (पोस्ट कोड RNE01 से RNE09, RNE11 TO REN14 & CNE01 से CNE06 तक) के तहत, चयन पद्धति में दो चरण की प्रक्रिया शामिल होगी – CBT (दो पेपर), इसके बाद निर्धारित चिकित्सा मानक में मेडिकल परीक्षा।

ग्राहक संबंधों के लिए चयनित पदों के तहत, RNE10 चयन पद्धति में तीन चरण की प्रक्रिया शामिल होगी – सीबीटी (दो पेपर), पाइचो टेस्ट (केवल योग्यता) निर्धारित चिकित्सा मानक में मेडिकल परीक्षा के बाद।

के तहत आशुलिपिक पदों के लिए, RNE15।, RNE10 चयन पद्धति में तीन चरण की प्रक्रिया शामिल होगी – सीबीटी (दो पेपर), कौशल परीक्षण (केवल योग्यता) निर्धारित चिकित्सा मानक में चिकित्सा परीक्षा।

चयनकर्ताओं के पदों के लिए, अर्थात्, RNE16 से RNE18 तक चयन पद्धति में तीन चरण की प्रक्रिया शामिल होगी – सीबीटी (एक पेपर) निर्धारित चिकित्सा मानक में मेडिकल परीक्षा के बाद।

परीक्षा पैटर्न:

लिखित परीक्षा : लिखित परीक्षा में दो पेपर (पेपर- I और पेपर- II, एक ही केंद्र में एक ही दिन होंगे) शामिल होंगे।

पेपर- I में जनरल अवेयरनेस, जनरल इंटेलिजेंस एंड रीज़निंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (मेनटेनर-इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक, फिटर और रेफरी और एसी मैकेनिक के लिए सामान्य अंग्रेजी) पर बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न, द्विभाषी (हिंदी / अंग्रेजी) शामिल होंगे और / अनुशासन / व्यापार का ज्ञान। इसमें कुल 120 प्रश्न होंगे, जिनमें से प्रत्येक में समान अंक होंगे। निगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे। पेपर- I 1.5 घंटे की अवधि का होगा।

पेपर- II (मेनटेनर्स पद के लिए नहीं, RNE16 से RNE18 तक) अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का न्याय करने के लिए सामान्य अंग्रेजी पर वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। कुल 60 प्रश्न होंगे, जिनमें से प्रत्येक में समान अंक होंगे। निगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे। पेपर- II 45 मिनट की अवधि का होगा।

नोट: – वे अभ्यर्थी जो पेपर -1 और पेपर II में समान रूप से उत्तीर्ण होते हैं और डीएमआरसी द्वारा तय किए गए विचार के क्षेत्र के भीतर मेरिट सूची में उच्च स्थान पर होते हैं, उन्हें दिल्ली या एनसीआर के लिए मेडिकल परीक्षा, व्यक्तिगत साक्षात्कार / जीडी के लिए बुलाया जाएगा।

नॉर्मिज़टन विधि: – 

सामान्यीकरण विधि मूल्यांकन सीबीटी परिणामों के लिए लागू होगी, जहां सीबीटी 01 शिफ्ट में अधिक है।

लिखित परीक्षा:

परीक्षा पैटर्न: – DMRC परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार है:

  • लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी।
  • लिखित परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे ।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, 1/3 अंक काटे जाएंगे।
  • प्रश्न हिंदी और अंग्रेजी भाषा में निर्धारित किया जाएगा (हिंदी केवल पेपर 1 के लिए होगी)।
पत्रोंप्रशनअवधि
पेपर -112001:30 घंटे
पेपर -26045 मिनटों

परीक्षा का सिलेबस: – दिल्ली मेट्रो लिखित परीक्षा का सिलेबस नीचे दिया गया है:

पेपर -1

सामान्य जागरूकता: प्रश्नों को उनके आसपास के वातावरण के उम्मीदवार की सामान्य जागरूकता की क्षमता और समाज के लिए उसके अनुप्रयोग का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। प्रश्नों को करंट इवेंट्स के ज्ञान और रोजमर्रा के अवलोकन के ऐसे मामले के ज्ञान के परीक्षण के लिए डिज़ाइन किया जाएगा जैसा कि शायद एक शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षित है। परीक्षा में इतिहास, राजनीति, संविधान, खेल, कला और संस्कृति, भूगोल, अर्थशास्त्र, हर दिन का विज्ञान, वैज्ञानिक अनुसंधान, राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय संगठन / संस्थान आदि से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे।

तार्किक क्षमता: समानता, समानता और अंतर, स्थानिक दृश्य, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाओं, अंकगणितीय तर्क, मौखिक और आंकड़ा वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या से प्रश्न पूछे जाएंगे। सीरीज़, नॉन-वर्बल सीरीज़, कोडिंग और डिकोडिंग, स्टेटमेंट निष्कर्ष, साइलॉजिस्टिक रीज़निंग।

मात्रात्मक योग्यता: सरलीकरण, औसत, प्रतिशत, समय और कार्य, क्षेत्र, लाभ और हानि, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, समय और गति, निवेश, एचसीएफ एलसीएम, समस्या पर उम्र, बार ग्राफ, सचित्र ग्राफ, पाई चार्ट से प्रश्न पूछे जाएंगे । तिथि व्याख्या वह खंड है जिस पर ध्यान केंद्रित किया जाना है।

विशिष्ट विषय से संबंधित प्रश्न पोस्ट करें: भर्ती नियमों में निर्धारित योग्यता के अनुसार संबंधित विषय पर वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न।

पेपर -2 (मेंटेनर के लिए नहीं)

सामान्य अंग्रेजी: क्रिया, पूर्वसर्ग, क्रिया विशेषण, विषय क्रिया समझौता, त्रुटि सुधार / मान्यता, काल, वाक्य पुनर्व्यवस्था, लेखों के साथ रिक्त स्थान भरना आदि, समझ, अनदेखी मार्ग, शब्दावली, पर्यायवाची शब्द और विलोम के उपयोग, शब्दावली और शब्दावली के आधार पर प्रश्नों का उत्तर देना व्याकरण, भाषा में प्रवीणता।

चिकित्सा परीक्षण:

सभी उम्मीदवारों को मेडिकल फिटनेस टेस्ट (एस) से गुजरना होगा और विभिन्न पदों के लिए डीएमआरसी द्वारा निर्धारित चिकित्सा मानकों को पूरा करना होगा। पहली बार उम्मीदवार की चिकित्सा परीक्षा का खर्च DMRC द्वारा वहन किया जाएगा। हालाँकि, यदि कोई परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने या फिर से परीक्षा देने के लिए एक्सटेंशन चाहता है, तो मौजूदा नियमों के अनुसार, दूसरी बार मेडिकल परीक्षा / पुन: परीक्षा के लिए, अगर जरूरत पड़ी तो मेडिकल टेस्ट / एस के लिए खर्च वहन करना होगा। उम्मीदवार खुद / खुद।

More Info:

DMRC जूनियर इंजीनियर सिलेबस के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को DMRC की वेबसाइट के संपर्क में रहना चाहिए।

महत्वपूर्ण लिंक क्षेत्र:

प्रवेश पत्र
प्रश्न पत्र पैटर्नयहाँ क्लिक करें
भर्ती
अधिक जानकारी के लिए जाएँhttp://www.delhimetrorail.com

DMRC Junior Engineer Syllabus 2020 DMRC JE CRA Syllabus 2020 DMRC Maintainer Junior Engineer Exam Syllabus 2020 Scheme Exam Pattern Delhi Metro CRA Customer Relation Assistant Steno DMRC Recruitment 2020 Exam Pattern Syllabus & Marking Scheme

यदि आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है, तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें टिप्पणी करें। हमारी टीम जितनी जल्दी हो सके आपकी मदद करेगी, अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारी आधिकारिक वेबसाइट (GovtNokri) पर जाएं। आप नीचे दिए गए लिंक पर हमारे टेलीग्राम ग्रुप में भी शामिल हो सकते हैं (you can also join our Telegram Group on below link)
Telegram

One comment

    Leave a Reply