Bihar TET Syllabus 2020 – 2021 Check latest Exam Pattern

बिहार टीईटी सिलेबस 2020 बिहार एसटीईटी परीक्षा पाठ्यक्रम 2020 डाउनलोड बिहार विशेष शिक्षक पात्रता परीक्षा पाठ्यक्रम 2020 बिहार शिक्षक प्रवेश परीक्षा 2020 की परीक्षा पैटर्न की जांच करें बीटेक परीक्षा पैटर्न

Bihar TET Syllabus 2020

Bihar TET Syllabus 2020
Bihar TET Syllabus 2020

बिहार टीईटी के बारे में:-

बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा जिसे बिहार टीईटी भी कहा जाता है, ने शिक्षकों के लिए प्रवेश परीक्षा के बारे में घोषणा की है। इन रिक्तियों को भरने के लिए बोर्ड एक विशेष शिक्षक पात्रता परीक्षा ( BSTET ) का आयोजन करेगा । कई उम्मीदवार जो शिक्षक बनना चाहते हैं, वे बिहार एसटीईटी के लिए आवेदन पत्र भरते हैं। बोर्ड ने सितंबर 2019 में ऑनलाइन आवेदन शुरू किया था।

परीक्षा के बारे में:-

बोर्ड बिहार एसटीईटी के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करेगा। निर्धारित परीक्षा तिथि पर बोर्ड निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित करेगा। परीक्षा दो बैठकों में आयोजित की जाएगी।

सभी उम्मीदवार वहां आवेदन पत्र भर चुके हैं और अब वहां परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। जैसा कि नई परीक्षा की तारीख की घोषणा की गई है, इसलिए सभी उम्मीदवारों ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। एक प्रतियोगी परीक्षा के रूप में यह बहुत कठिन होने वाला है। इसलिए कैंडिडेट कन्फ्यूज हैं और वहां एग्जाम को लेकर तनाव में हैं। “अध्ययन करने के लिए” और “अध्ययन कैसे करें” के बारे में उम्मीदवारों को भ्रम है। तो यहां हम उस समस्या को हल करने जा रहे हैं। यहां हम अपने कैंडिडेट्स के साथ सिलेबस और एग्जाम पैटर्न और सिलेबस साझा करने जा रहे हैं जिससे कैंडिडेट्स को एग्जाम क्लियर करने में मदद मिलेगी।

परीक्षा पैटर्न:-

परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार है:

  • परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार से लिखी जाएगी।
  • परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित किए जाएंगे।
  • कक्षा IX – X के शिक्षक के लिए पहला पेपर
  • ग्यारहवीं कक्षा के शिक्षक के लिए दूसरा पेपर – बारहवीं।
  • जो उम्मीदवार कक्षा IX-XII के शिक्षक बनना चाहते हैं, वे दोनों परीक्षा दे सकते हैं।
  • दोनों पेपर (पेपर I और पेपर II) में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।
  • उम्मीदवारों को दोनों पेपर (पेपर I और पेपर II) के लिए 2 घंटे और 30 मिनट मिलेंगे।

बिहार टीईटी का सिलेबस

बिहार टीईटी का सिलेबस

बिहार टीईटी का सिलेबस

नोट: दोनों पेपर (पेपर I और पेपर II) में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है और दोनों पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे

परीक्षा का सिलेबस:-

परीक्षा का सिलेबस नीचे दिया गया है:

पहला पेपर

सामाजिक विज्ञान (सामाजिक विज्ञान) : इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से आखिरी शिक्षा के स्तर से प्रश्न पूछा जाएगा जो भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति से संबंधित है और इतिहास के प्रश्न भी पूछेगा।

भाषा I (हिंदी / उर्दू / संस्कृत / अंग्रेजी में से कोई भी) : भाषा परीक्षा उम्मीदवारों के व्यक्तित्व का आकलन करने के लिए भाषाओं के सवालों से ऊपर उठेगी। इस एग्जाम में कैंडिडेट्स को एग्जाम के लिए भाषा में से एक को चुनना होगा और एग्जाम उस लैंग्वेज के इस्तेमाल और उस भाषा से जुड़ी अन्य जानकारियों पर बनेगा।

भाषा II (हिंदी / उर्दू / संस्कृत / अंग्रेजी में से कोई भी) : इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए भाषा में से एक को चुनने की आवश्यकता है और प्रश्न उस भाषा के नियमित उपयोग और उसकी दक्षता से पूछा जाएगा। उम्मीदवार को उस भाषा के मूल के बारे में पता होना चाहिए। ( अभ्यर्थी उसी भाषा का चयन नहीं कर सकते हैं, जिसे वे भाषा- I में चुनते हैं )

गणित (गणित) : अंकगणित, प्रारंभिक बीजगणित ज्यामिति, सामान्य त्रिकोणमिति, मेंस। आम तौर पर, मैट्रिक / 10 वीं कक्षा के प्रश्न शामिल होंगे।

विज्ञान (विज्ञान) : इस परीक्षा में विज्ञान और प्रौद्योगिकी और आसपास के पर्यावरण के बारे में अन्य संबंधित दैनिक वैज्ञानिक अवलोकन के प्रश्न शामिल हैं।

दूसरा पेपर

भाषा (अंग्रेज़ी): भाषा परीक्षा उम्मीदवार के व्यक्तित्व का आकलन करने के लिए भाषाओं के सवालों से ऊपर उठेगी। इस एग्जाम में कैंडिडेट्स को एग्जाम के लिए भाषा में से एक को चुनना होगा और एग्जाम उस लैंग्वेज के इस्तेमाल और उस भाषा से जुड़ी अन्य जानकारियों पर बनेगा।

सामाजिक विज्ञान (सामाजिक विज्ञान): इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से अंतिम शिक्षा के स्तर से प्रश्न पूछा जाएगा जो भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति से संबंधित है और इतिहास का प्रश्न भी पूछेगा। दूसरे प्रश्न में ये प्रश्न आधारित हैं XIth To XIIth में फंसे।

भौतिकी (भौतिक विज्ञान):  जो अभ्यर्थी दूसरे पेपर में उपस्थित होंगे, उन्हें कक्षा 11 वीं और 12 वीं भौतिक विज्ञान के पाठ्यक्रम का उचित ज्ञान होना चाहिए।

रसायन विज्ञान (रसायन विज्ञान):  उम्मीदवारों को रासायनिक उपकरणों का उचित ज्ञान होना चाहिए और हम इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं और उन्हें रसायनों का उचित ज्ञान होना चाहिए और मानव जीवन में इन रसायनों का क्या उपयोग है।

गणित (गणित): गणित खंड में, उम्मीदवारों को एकीकरण और भेदभाव और अन्य महत्वपूर्ण विषयों से संबंधित प्रश्न मिलेंगे। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे XIth और XIIth मानक के सभी NCERT विषय को कवर करें।

जूलॉजी (प्राणि विज्ञान):  उम्मीदवारों को मानव शरीर और मानव और पशु शरीर के अंगों से संबंधित उचित ज्ञान होना चाहिए। और सभी प्रश्न XIth और XIIth फंसे पर आधारित हैं।

वनस्पति विज्ञान (वनस्पति विज्ञान) उम्मीदवारों को पौधों और पेड़ों से संबंधित उचित ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवारों को विभिन्न विभिन्न पौधों और इसके वैज्ञानिक नामों और पौधों से संबंधित अन्य जानकारी के बारे में ज्ञान होना चाहिए।

कंप्यूटर साइंस (कंप्यूटर साइंस): उम्मीदवारों को कंप्यूटर शिक्षा से संबंधित उचित ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवारों को विभिन्न विभिन्न क्षेत्रों और इसके वैज्ञानिक नामों और कंप्यूटर से संबंधित अन्य जानकारी के बारे में ज्ञान होना चाहिए। ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, कंप्यूटर इतिहास आदि के विभिन्न घटकों से प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

परीक्षा के संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को बिहार टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है।

उम्मीदवार परीक्षा, परिणाम और रिक्ति विवरण के बारे में किसी भी प्रकार के विवरण के लिए हमें ( https://www.hindi.govtnokri.com ) बुकमार्क भी कर सकते हैं

महत्वपूर्ण लिंक क्षेत्र:-

प्रवेश पत्रबिहार टीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करें
अधिसूचनाबिहार टीईटी अधिसूचना
सरकारी वेबसाइटhttps://www.bsebonline.net/

Bihar TET Syllabus 2020 Bihar STET Exam Syllabus 2020 Download Bihar Special Teacher Eligibility Test Syllabus 2020 Exam Pattern of Bihar Teacher Entrance Test 2020 Check BTET Exam Pattern

यदि आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है, तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें टिप्पणी करें। हमारी टीम जितनी जल्दी हो सके आपकी मदद करेगी, अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारी आधिकारिक वेबसाइट (GovtNokri) पर जाएं। आप नीचे दिए गए लिंक पर हमारे टेलीग्राम ग्रुप में भी शामिल हो सकते हैं (you can also join our Telegram Group on below link)
Telegram Group

Leave a Reply